HBAR PRICE PREDICTION 2024 2025 2030

हेडेरा (HBAR) क्या है?
हेडेरा विकेंद्रीकृत अर्थव्यवस्था के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला, टिकाऊ, उद्यम-स्तरीय सार्वजनिक नेटवर्क है जो व्यक्तियों और व्यवसायों को शक्तिशाली विकेंद्रीकृत एप्लिकेशन बनाने की अनुमति देता है।

इसे एक निष्पक्ष, अधिक कुशल प्रणाली के रूप में डिज़ाइन किया गया है जो पुराने ब्लॉकचेन-आधारित प्लेटफार्मों का सामना करने वाली कुछ सीमाओं को समाप्त कर देती है – जैसे धीमा प्रदर्शन और अस्थिरता।

इसे अगस्त 2018 में प्रारंभिक सिक्का पेशकश (ICO) के माध्यम से वित्त पोषित किया गया था और पहली बार एक साल बाद सितंबर 2019 में इसके मेननेट तक खुली पहुंच शुरू की गई थी। ICO के हिस्से के रूप में, निवेशक प्लेटफ़ॉर्म के मूल उपयोगिता टोकन (HBAR) को खरीदने में सक्षम थे। न्यूनतम संभव कीमत पर.

हेडेरा सार्वजनिक नेटवर्क के भीतर HBAR टोकन की दोहरी भूमिका है।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, HBAR वह ईंधन है जो हेडेरा सेवाओं, जैसे स्मार्ट अनुबंध, फ़ाइल भंडारण और नियमित लेनदेन को शक्ति प्रदान करता है। दूसरा, इसका उपयोग नेटवर्क को सुरक्षित करने में मदद के लिए किया जाता है, क्योंकि HBAR उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म की अखंडता को बनाए रखने में सहायता के लिए अपने टोकन को दांव पर लगा सकते हैं।

हेडेरा (HBAR) हेडेरा हैशग्राफ की मूल क्रिप्टोकरेंसी है, एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो पारंपरिक ब्लॉकचेन तकनीक के विकल्प के रूप में तैनात है और इसका उद्देश्य गति, दक्षता और सुरक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करना है।

पुराने ब्लॉकचेन लेनदेन को मान्य करने के लिए प्रूफ-ऑफ-वर्क (पीओडब्ल्यू) जैसे सर्वसम्मति तंत्र का उपयोग करते हैं, जबकि युवा ब्लॉकचेन प्रूफ-ऑफ-स्टेक (पीओएस) का विकल्प चुनते हैं। हेडेरा हैशग्राफ प्रणाली में एक संरचना है जो विशेष रूप से परियोजना के लिए शुरू से बनाई गई थी। हेडेरा एक PoS मॉडल पर आधारित है जिसके बारे में माना जाता है कि यह नेटवर्क में लेनदेन सत्यापन की दक्षता को बढ़ाता है, उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है और नेटवर्क को हैकर हमलों से बचाता है। इसके पारिस्थितिकी तंत्र में अंतर्निहित हैशग्राफ सर्वसम्मति एल्गोरिदम और वैश्विक उद्यम शासी निकाय है।

हेडेरा हैशग्राफ एक वितरित बहीखाता तकनीक (डीएलटी) है। प्रोजेक्ट वेबसाइट के अनुसार, हेडेरा अन्य ब्लॉकचेन से अलग है क्योंकि यह हैशग्राफ नामक एक नए सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है। इसका इरादा लेनदेन को तेजी से संसाधित करने और निष्पादित करने, देरी को खत्म करने और टीपीएस (प्रति सेकंड लेनदेन) संकेतक को सुचारू बनाने का है। दावा किया गया है कि हैशग्राफ लेनदेन की गति, लागत और स्केलेबिलिटी में अपग्रेड है।

हेडेरा द्वारा कोर नेटवर्क सेवाएँ:

आम सहमति सेवा (एचसीएस)। एचसीएस के साथ, ग्राहक सर्वसम्मति टाइमस्टैम्पिंग और ऑर्डर पर बातचीत करने के लिए नेटवर्क को संदेश भेजते हैं। इस मामले में, स्थिति ऑफ़लाइन संग्रहीत की जाती है, और उपयोगकर्ता गोपनीयता और पहुंच नियंत्रण को परिभाषित कर सकते हैं।

हेडेरा टोकन सेवा (एचटीएस)। एचटीएस के लिए धन्यवाद, टोकन निर्माण और प्रबंधन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। यह बिल्ट-इन टोकनाइजेशन को सपोर्ट करता है।

हेडेरा के हैशग्राफ का लक्ष्य लेनदेन की गति को बढ़ाना है। इसके अलावा, नेटवर्क उच्च-मात्रा संचालन पर भी केंद्रित है: माइक्रोपेमेंट, डेटा अखंडता और टोकनाइजेशन।

ईवीएम की तरह, हेडेरा नेटवर्क एक वर्चुअल मशीन का रखरखाव करता है जो सॉलिडिटी प्रोग्रामिंग भाषा में स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट लिखता है। इसके अलावा, हेडेरा अंतर्निहित केवाईसी और एएमएल जांच का एक सेट प्रदान करता है।

तकनीकी दृष्टिकोण से, हेडेरा वितरित खाता प्रौद्योगिकी का एक रूप है। यह एक हैशग्राफ, या सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म है, जहां उपयोगकर्ता उस क्रम पर सहमत होते हैं जिसमें लेनदेन किया जाना चाहिए। हालाँकि, हेडेरा वास्तव में एक ब्लॉकचेन नहीं है। इसकी अपनी विशिष्टता है और यह अलग तरह से काम करता है। हैशग्राफ के साथ, सभी लेनदेन शाखाओं को विलय कर दिया जाता है, किसी भी ब्लॉक समकक्ष को फेंक नहीं दिया जाता है, और प्रत्येक का उपयोग आम सहमति तक पहुंचने के लिए किया जाता है।

नेटवर्क की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक गॉसिप-अबाउट-गॉसिप प्रोटोकॉल है। हेडेरा के आविष्कारक डॉ. लीमन बेयर्ड के अनुसार, सिस्टम के भीतर नोड्स गॉसिप प्रोटोकॉल का उपयोग करके हैशग्राफ के माध्यम से अपने बारे में डेटा को यादृच्छिक रूप से अन्य नोड्स में संचारित करते हैं। जल्द ही, क्लस्टर के सभी नोड एक-दूसरे से परिचित हो जाते हैं। फिर एक निश्चित डेटा संरचना बनती है। इसमें लेनदेन का पेलोड, एक टाइमस्टैम्प, एक डिजिटल हस्ताक्षर और पिछली संरचनाओं के हैश शामिल हैं।

HBAR हेडेरा का मूल टोकन है जो हेडेरा नेटवर्क पर अनुप्रयोगों को शक्ति प्रदान करता है। HBAR का उपयोग नेटवर्क सेवाओं, लेनदेन शुल्क, इन-ऐप भुगतान और माइक्रोपेमेंट के भुगतान के लिए किया जाता है। डेवलपर्स एचबीएआर टोकन के साथ नेटवर्क शुल्क का भुगतान कर सकते हैं, अर्थात्: स्मार्ट अनुबंध, फ़ाइल भंडारण और मुद्रा विनिमय के साथ काम करना। HBAR का उपयोग नेटवर्क नोड्स को प्रोत्साहित करने और भुगतान करने के लिए किया जाता है।

हेडेरा हैशग्राफ में एक विकेन्द्रीकृत शासन प्रणाली है जिसे अलग रखा गया है। मूल्य निर्धारण नीति, सॉफ़्टवेयर अपडेट और धन प्रबंधन के बारे में सभी महत्वपूर्ण निर्णय गवर्निंग काउंसिल द्वारा किए जाते हैं।

Total supply            50,000,000,000 HBAR

Max. supply            50,000,000,000 HBAR 

 
 
 
 All-time high                RS 47
 All-time low                 RS 0.83
 
TARGET PRICE  2024  RS 25
TARGET PRICE  2025  RS 60
TARGET PRICE  2030  RS 200
 
 
 
 
 
 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top